OibreOffice writer file menu, LibreOffice writer file menu in Hindi,what is libreOffice in hindi, libreoffice writer pdf in hindi,File Menu in LibreOffice writer, writer file menu in Hindi


LibreOffice writer file menu in Hindi:-

हेलो नमस्ते दोस्तों स्वागत है आपका  आज मैं लिब्रो ऑफिस के बारे में बताऊंगा  आज हम जानेंगे कि लेब्रो ऑफिस क्या होता है और इसका प्रयोग किस लिए किया जाता है  और हम इसके features और advantage के बारे में भी जानेंगे  कि इसके advantage और features क्या होते हैं  और लिब्रो ऑफिस का प्रयोग किन- किन कार्यों के लिए किया जाता है यह भी हम जानेंगे तो चलिए दोस्तों देखते हैं |  



New- इसका उपयोग एक नया दस्तावेज(Documents) बनाने के लिए किया जाता है। आप एक नया दस्तावेज(Documents)  बनाने के लिए Ctrl+N key और एक नया टेम्पलेट बनाने के लिए Ctrl+Shift+N key का उपयोग कर सकते हैं|



Open- इस कमांड का उपयोग फाइल को open करने के लिए किया जाता है। इसके लिए आप Ctrl+O key का उपयोग भी कर सकते हैं।

Open Remote- इस कमांड का उपयोग रिमोटल सेवा में स्थित फाइल को open करने के लिए किया जाता  हैं।

जैसे- Google Drive, One Drive.

Recent Documents- इस कमांड का उपयोग हाल ही में open की गई फाइलों को खोलने के लिए किया जाता है। फाइल खोलने के लिए उसके नाम पर क्लिक करें।




Close- इस कमांड का उपयोग application से बाहर निकलने के बिना र्तमान दस्तावेज को बंद करने के लिए किया जाता है।

 

Wizards- इस कमांड का उपयोग व्यवसाय और व्यक्तिगत Letter, Fax , Agenda ,प्रेजेंटेशन बनाने में सहायता  करता है।

 


Templates- इस कमांड का उपयोग आपके टेम्पलेट को व्यवस्थित और edit करने के लिए किया जाता है, साथ ही वर्तमान फाइल को एक टेम्पलेट के रूप में save करता है।

 


Reload - इस कमांड का उपयोग वर्तमान दस्तावेज को save किए गए अंतिम Condition के साथ बदलने के लिए किया जाता है।

Versions- इस कमांड का उपयोग वर्तमान दस्तावेज को मल्टीपल संस्करणों में save करने और व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। आप पिछले संस्करणों को open कर सकते हैं delete कर सकते हैं और कम्पेयर भी कर सकते हैं।

 

Save- इस कमांड का उपयोग वर्तमान दस्तावजे को save करने के लिए किया जाता है। आप अपने दस्तावजों को save करने के लिए शार्टकट key CTRL+S का उपयोग भी कर सकते हैं।

Save As- इस कमांड का उपयोग वर्तमान दस्तावेज को किसी अलग स्थान पर या एक अलग file नाम या अलग file प्रकार के साथ save करने के लिए किया जाता है। इसके लिए CTRL+SHIFT+S शार्टकट कुंजी का उपयोग कर सकते हैं।

 

Save All- इस कमांड का उपयोग सभी संषोधित लिब्रे ऑफिस दस्तावेजों को save करने के लिए किया जाता है।

Save a Copy- इस कमांड का उपयोग किसी अन्य नाम या स्थान के साथ दस्तावेज की एक copy save करने के लिए किया जाता है।

 

Export- इस कमांड का उपयोग वर्तमान डाक्यूमेंट्स को किसी अन्य नाम या फॉर्मेट के साथ save करने के लिए किया जाता है।

 


Export As- इस कमांड का उपयोग डाक्यूमेंट्स को PDF या EPUE फॉर्मेट में एक्सपोर्ट करने या बदलने के लिए किया जाता है।

 

Send- इसका उपयोग वर्तमान डाक्यूमेंट्स की एक कॉपी को विभिन्न application में भजेने के लिए किया जाता हैं।

 

Preview in web browser- इस कमांड का उपयोग वर्तमान डाक्यूमेंट्स की एक अस्थाई कॉपी HTML format में बनाने के लिए किया जाता है,सिस्टम default web browser को खोलता है और वेब ब्राउजर में HTML फाइल प्रदर्षित करता है।

 

Print preview- इस कमांड का उपयोग print किए जाने वाले page के प्रिव्यू को प्रदर्षित करने के लिए किया जाता है। आप इस कमांड के लिए Ctrl+Shift+O शार्टकट key का उपयोग भी कर सकते हैं।

Print-  इस कमांड का उपयोग वर्तमान document या document में उपस्थित  पेजो को print  करने के लिए किया जाता है।आप वर्तमान दस्तावेज को print करने के लिए print विकल्प भी सेट कर सकते हैं। print करने के लिए Ctrl+P शार्टकट key का उपयोग कर सकते हैं।

Printer Settings- इस कमांड का उपयोग वर्तमान दस्तावेज के लिए default printer को select करने के लिए किया जाता है।

 

Document Properties- इस कमांड का उपयोग वर्तमान file के गुणों को प्रदर्षित करने के लिए किया जाता है,  इसमें फाइल से सम्बंधित details उपलब्ध रहती है |

Digital Signature- इस कमांड का उपयोग आपके document से और उसके लिए डिजिटल हस्ताक्षर जोड़ने और delete के लिए किया जाता है। प्रणामपत्र देखने के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।



Exit- इस कमांड का उपयोग सभी लिब्रे ऑफिस कार्यक्रमों को close करने के लिए किया जाता है और आपको अपने इस कमांड के लिए आप Ctrl+Q शार्टकट key का उपयोग भी कर सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तो हमने अभी देखा  Introduction of LibreOffice,Features of LibreOffice, LibreOffice notes, LibreOffice extension list, how to use LibreOffice,What is Writer, Introduction of writer, LibreOffice writer extension,What is impress, Introduction of Impress,LibreOffice Impress extension,What is Calc, Introduction of Calc, Features of Calc, Extension of Calc in (HINDI) अगर आपको दोस्तो यह Post अच्छा लगा हो तो आप इसे share तथा comments करे और अगर कोई problem हो तो comments करके जरूर बताये | 


0 Post a Comment: